छात्राएं ही हमारे समाज और परिवार की रीढ़ : प्राचार्या प्रो. प्रिया मुखर्जी

जीत होती है जब ठान लिया जाता है : डॉ रीमा शुक्ला

महिला महाविद्यालय में पंच दिवसीय रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

Uttar Pradesh बहराइच। मंगलवार को शहर के प्रतिष्ठित महिला महाविद्यालय में भारत स्काउट गाइड संस्था उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में प्राचार्या डा.प्रिया मुखर्जी के निर्देशन एवं रेंजर्स प्रभारी डॉ.रीमा शुक्ला के संयोजन में पंच दिवसीय रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह आयोजित हुआ।

कार्यक्रम का शुभारंभ रेंजर्स प्रभारी डा.रीमा शुक्ला द्वारा स्काउट ध्वजारोहण के साथ हुआ। पंच दिवसीय प्रशिक्षण में प्रशिक्षक कल्लन इदरीसी द्वारा रेंजर्स स्काउटिंग के इतिहास, उद्देश्य, प्रार्थना एवं झंडा गीत सहित अन्य के विषयो में को विस्तार से समझाया।

प्रशिक्षक द्वारा रेंजर्स को विभिन्न प्रकार की स्काउट गांठ बांधने तथा स्काउट गाइड में प्रयोग की जाने वाली तालियो का प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यक्रम समापन के अवसर पर रेंजर्स की टोलियो ने प्रभारी डॉ. रीमा शुक्ला तथा प्रशिक्षक कल्लन इदरीसी के निर्देशन में महाविद्यालय प्रांगण में टेंट शिविर भी लगाया गया। इस दौरान छात्राओ ने रंगोली बनाई,सीमित संसाधनों का प्रयोग कर भोजन तैयार किया एवं छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम गीत ,नृत्य ने माहौल को खुशनुमा बना डाला। इस अवसर पर प्रभारी डॉक्टर रीमा शुक्ला ने छात्राओं को रेंजर्स प्रशिक्षण के महत्व को समझाते हुए कहा कि हार होती है जब मान लिया जाता है

जीत होती है जब ठान लिया जाता है। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण हमें श्रम के साथ-साथ सामूहिकता, मानवता का प्रशिक्षण भी देता है जो न सिर्फ हमारे जीवन के लिए बल्कि समाज तथा देश के विकास के लिए भी सहायक है। उन्होंने आगे कहा रेंजर्स का यह प्रशिक्षण हमें धैर्य और सहनशीलता भी सिखाता है कि किस तरह हम विपरीत परिस्थितियों में अपना धैर्य न खोते हुए हर संकट का सामना कर सके। शिक्षकों ने रेंजर्स द्वारा बनाया भोजन ग्रहण किया तथा उन्हें शुभकामनाएं दी। शिविर में रेंजर्स का दीक्षा समारोह भी संपन्न हुआ।

प्राचार्या प्रोफेसर प्रिया मुखर्जी ने छात्राओं तथा प्रभारी डॉ. रीमा शुक्ला को सफल कार्यक्रम के लिए बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छात्राएं ही हमारे समाज और परिवार की रीढ़ हैं आपको स्वयं मजबूत बनना होगा तथा परिवार, समाज के प्रति दायित्व का निर्वहन करना होगा। इसके साथ-साथ अपने अधिकारों के लिए भी जागरूक रहना होगा।कार्यक्रम के अंत मे फ्लैग डाउन तथा राष्ट्रगान के साथ रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर का समापन किया गया।

Leave a Reply