Noida परिवहन विभाग द्वारा विद्यालयों में संचालित बसों के विरुद्ध चलाया विशेष चेकिंग अभियान।

गौतमबुद्धनगर परिवहन विभाग द्वारा चलाया जा रहा है विशेष चेकिंग अभियान जिसमें विद्यालयों में चल रही बसों को भी चेक किया गया।

Noida गौतमबुद्धनगर परिवहन विभाग की प्रवर्तन की टीम के द्वारा सेक्टर 62, परी चौक, knowledge पार्क, सूरजपुर, सेक्टर 135 में चेकिंग की गई। जिसमें कुल 87 बसें चेक की गयी तथा एमवी act के उल्लंघन पर 18 स्कूल बसों के विरुद्ध चालान की कार्रवाई की गई। टेंपो और ई- रिक्शा में कई चालक बिना ड्राइविंग लाइसेन्स के, बिना seatbelt प्रयोग के वाहन संचालित करते पाये गये तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।

इस दौरान सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी डॉ उदित नारायण पाण्डेय द्वारा बताया गया कि ऑटो और ई रिक्शा विद्यार्थियो के आवागमन के लिए सुरक्षित नहीं हैं। सुरक्षा के लिए ग्रिल न होना, बंद बाडी न होना इस कारण इनमे स्कूल के बच्चों को ले जाना जोखिम भरा है साथ ही क्षमता से अधिक बच्चों को ढोना दुर्घटना की सम्भावनाओं को कई गुना बढ़ाता है।

Arto डॉ पाण्डेय ने बसों के अंदर जाकर विद्यार्थियों से भी वार्ता कर उन्हें बताया कि यदि चालक वाहन चलाते समय मोबाइल से बात करे या overspeeding करे अन्यथा यातायात नियमों का उल्लंघन करे तो उसकी सूचना विद्यालय और माता- पिता को अवश्य दें। बच्चे बस से बाहर अपने शरीर का कोई- अंग हांथ, सर ना निकलें, चढ़ते उतरते समय पूरी सावधानी रखें। चलती बस में चढ़ना उतरना खतरनाक हो सकता है। पैदल सड़क पार करते समय पहले रुकें, देखें और सुरक्षित होने पर ही सुरक्षित स्थान, जेब्रा क्रॉसिंग से सड़क पार करें। इसी प्रकार बसों के मानक पूरे होने पर ही उन्हें विद्यार्थियों के आवागमन हेतु प्रयोग करें।

अभियान में Arto E1 अभिषेक कन्नौजिया Arto E3 विपिन चौधरी और यात्री कर अधिकारी राजेश मोहन द्वारा भी प्रवर्तन की कार्यवाही की गई। स्कूल वाहनों की चेकिंग का यह अभियान निरंतर चलाया जाएगा।

Leave a Reply