GAUTAM BUDH NAGAR भावराव देवरस सरस्वती विद्या मंदिर नोएडा में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का हुआ आयोजन।

जिलाधिकारी ने बच्चों को एल्बेंडाजाॅल टेबलेट खिलाकर अभियान का किया शुभारंभ।

इस अभियान के तहत सभी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर 01 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को खिलाई गयी कृमि नियंत्रण हेतु दवा।

गौतमबुद्ध नगर। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा भावराव देवरस सरस्वती विद्या मंदिर सेक्टर 12 नोएडा में बच्चो को albendazol दवा खिलाकर अभियान का शुभारंभ किया गया। इस अभियान के तहत गौतमबुद्ध नगर जिले में 01 वर्ष से 19 वर्ष आयु तक के सभी बच्चों एवं युवाओं को यह दवा खिलाई जाएगी। इस दवा को खिलाते समय इस बात का ध्यान रखना है कि किसी बच्चे एवं युवा को यह दवा खाली पेट नही खिलानी है हर छह माह के बाद यह दवा खिलाई जाती है। पूर्व में यह दवा फ़रवरी 2024 माह में खिलाई गई थी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि माह अगस्त हेतु कुल 824393 बच्चो को दवा खिलाने का लक्ष्य है जिस हेतु पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध करा दी गई है। जनपद में कुल 588 सरकारी / मान्यता प्राप्त स्कूल/कॉलेज है 946 प्राइवेट स्कूल एवं 1108 आंगनबाड़ी केंद्र है जिन पर आज दवा खिलाई जा रही है। यदि किसी भी कारण से कोई बच्चा आज दवा खाने से छूट जाता है तो उसे इन्ही केंद्रो पर 14 अगस्त 2024 को मॉप अप दिवस के दिन यह दवा खिलाई जाएगी।

इस कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (नोडल अधिकारी) डॉक्टर ललित कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनजीत कुमार, डी ईआई सी मैनेजर रचना वर्मा, एविडेंस एक्शन के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर इत्यादि मौजूद रहे।

 

Leave a Reply