एसडीएम और सीओ के सयुक्त चेकिंग अभियान में लाखों की कॉस्मेटिक बरामद। 

चित्र परिचय। वाहनों की जांच करते वाहनों की जांच करते एसडीएम व क्षेत्राधिकारी नानपारा।

राहुल उपाध्याय बहराइच। इंडो नेपाल बॉर्डर रुपईडीहा के थाना दिवस से वापस आ रहे एसडीएम नानपारा अश्वनी पांडे और पुलिस उपाधीक्षक प्रदुम सिंह ने वाहनों की चेकिंग अभियान चलाया इस दौरान प्राइवेट बस से लाखों रुपए मूल्य का कॉस्मेटिक का सामान बराबर किया गया। अधिकारियों ने कार्रवाई के लिए बरामद कॉस्मेटिक का सामान रुपईडीहा पुलिस के हवाले कर दिया है। भारत नेपाल सीमा पर स्थित रुपईडीहा कस्बे बड़ी संख्या में यात्री वाहन भारत के विभिन्न प्रदेशों के लिए संचालित हैं। इनमें बसों और टैक्सियों की तादाद अधिक है। टूर एंड ट्रेवल्स के नाम पर भी बड़े पैमाने पर कस्बे में कार्यालय खुले हैं और नियम के विरुद्ध वाहनों का संचालन कर रहे हैं।

नेपाल से आने वाली यात्रियों को उनके संचालक बसों और टैक्सियों से भारत के विभिन्न स्थानों तक पहुंचाते है। अब तरीके से संचालित वाहनों की शिकायत कई बार क्षेत्रीय लोगों की ओर से प्रशासनिक अधिकारियों से की गई है कई बार अवैध रूप से संचालित वाहनों को लेकर अखबारों की सचिया भी बनी है इसके बावजूद इनके संचालन पर प्रभावी अंकुश नहीं लग रहा है यही नहीं भारत नेपाल मैत्री संघ बस सेवा से भी नेपाल पुलिस ने कुछ मन पहले तस्करी का सामान बरामद किया था शनिवार को जब यूपी जिला अधिकारी नानपारा और क्षेत्राधिकारी नानपारा थाना दिवस से वापस लौट रहे थे तो उन्होंने कस्बे से संचालित अवैध वाहनों के खिलाफ चेकिंग अभियान शुरू किया। कई वाहनों की चेकिंग की और उनके प्रपत्र भी जांचे।

तलाशी अभियान में प्राइवेट बस स्टैंड नानपारा बहराइच के लिए संचालित एक बस की तलाशी ली। इस दौरान बस से भारी मात्रा में कॉस्मेटिक का सामान बरामद हुआ। बरामद सामान की कीमत लाखों में आंकी जा रही है। अधिकारियों ने आगे की कार्रवाई के लिए रूपईडीहा पुलिस को बुलाकर बरामद कॉस्मेटिक का सामान सौंपते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। क्षेत्राधिकारी नानपारा प्रदुम कुमार सिंह ने बताया कि थानाध्यक्ष रुपईडीहा को निर्देशित किया गया है कि आने जाने वाले सभी वाहनों की सख्त चेकिंग अभियान चलाकर बॉर्डर पर हो रही तस्करी पर अंकुश लगाए।

Leave a Reply