इंस्टाग्राम की नई सुविधा , रात 10 बजे के बाद टीनएजर्स के लिए अलर्ट बंद!

इंस्टाग्राम ने हाल ही में टीनएजर्स के लिए एक नई सुविधा का ऐलान किया है, जिसके तहत रात 10 बजे के बाद उन्हें किसी भी प्रकार के नोटिफिकेशन या अलर्ट नहीं आएंगे। इस कदम का उद्देश्य युवा उपयोगकर्ताओं को सोशल मीडिया के प्रभाव से थोड़ी राहत देना और उनकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करना है।

विशेषताएँ:

  1. डिजिटल वेलबीइंग: यह फीचर उपयोगकर्ताओं को यह याद दिलाता है कि उन्हें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और रात में बेहतर नींद लेने में मदद करता है।
  2. कस्टमाइज़ेशन: उपयोगकर्ता इस सुविधा को अपनी जरूरतों के अनुसार कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं, जिससे वे निर्धारित समय के बाद अपने नोटिफिकेशन्स को मैनेज कर सकें।
  3. अवधि और समय: उपयोगकर्ता 10 बजे के बाद अपने डिवाइस पर सभी प्रकार के अलर्ट और नोटिफिकेशन्स को रोक सकते हैं, जिससे रात में उनकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बढ़ेगी।
  4. फीडबैक: इंस्टाग्राम ने इस फीचर को विकसित करने में टीनएजर्स के फीडबैक का भी उपयोग किया है, ताकि वे अपने अनुभव को बेहतर बना सकें।

उम्मीदें:

इस सुविधा से उम्मीद की जा रही है कि टीनएजर्स सोशल मीडिया पर कम समय बिताएंगे, जिससे उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होगा और वे पढ़ाई या अन्य गतिविधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

इंस्टाग्राम के इस प्रयास को कई लोग सकारात्मक रूप से देख रहे हैं, क्योंकि यह एक आवश्यक कदम है डिजिटल दुनिया में बढ़ते तनाव और चिंता के दौर में।

यह भी पढ़े –

स्वास्थ्य: एक समग्र दृष्टिकोण से जीवन की गुणवत्ता का आधार