विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले भारतीय छात्रों के लिए क्यों जरुरी है जीवन बीमा?

  • विदेश में लगभग 1.33 मिलियन भारतीय छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

  • महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है भारतीय छात्रों के लिए जीवन बीमा।

  • कम प्रीमियम पर भारतीय छात्र ले सकते है जीवन बीमा का लाभ।


नई दिल्ली: विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करना कई भारतीय छात्रों का एक स्वर्णिम स्वप्न होता है, जिसके लिए वर्षों की लगातार मेहनत और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। यह आकर्षण केवल बेहतर उच्च शिक्षा तक सीमित नहीं है, बल्कि विदेशी संस्कृति को अपनाने और उसमें पूरी तरह से शामिल होने का अवसर भी प्रदान करता है। इसके अलावा एक विकसित राष्ट्र में सफल करियर और बेहतर जीवन गुणवत्ता का वादा भी है। इस कारण से, एक महत्वपूर्ण संख्या में युवा भारतीय उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का लक्ष्य रखते हैं।

उच्च शिक्षा

आमतौर पर, अधिकांश छात्र उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाते समय शिक्षा ऋण लेते हैं। हालाँकि जैसा कि हम जानते हैं, जीवन अप्रत्याशित है और यदि छात्र की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु होती है, तो न केवल परिवार को अपूरणीय क्षति को सहन करना पड़ता है, बल्कि उन्हें ऋण चुकाने का बोझ भी सहना पड़ता है। इसलिए छात्रों के लिए यह एक समझदारी की बात है कि वे विदेश में उच्च शिक्षा की योजना बनाते समय जीवन बीमा का विकल्प चुनें।

उच्च शिक्षा

तथ्य यह है कि युवा उम्र में अपेक्षाकृत कम प्रीमियम पर जीवन बीमा लिया जा सकता है, छात्रों के लिए जीवन बीमा का चयन करने का यह एक और कारण है। विदेश मंत्रालय द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वे के अनुसार, वर्तमान में लगभग 1.33 मिलियन भारतीय छात्र विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। वे जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, वे बढ़ते भू-राजनीतिक संघर्षों, जैसे रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण बढ़ गई हैं, जिसने कई भारतीय छात्रों को यूक्रेन से निकासी के लिए मजबूर किया है।


यह भी पढ़े- शक्तिशाली देशों की सूची में टॉप-3 में भारत


इसके अलावा, विभिन्न देशों में उच्च स्वास्थ्य देखभाल खर्च भी एक महत्वपूर्ण बोझ साबित हुआ है। इन बाधाओं के बावजूद, भारतीय छात्रों की विशेष आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए बीमा योजनाओं की कमी है जो विदेश में पढ़ाई कर रहे हैं। इस कारण से, बीमा कंपनियाँ अब इसे एक आशाजनक बाजार के अवसर के रूप में पहचान रही हैं। बीमा प्रदाता या जीवन बीमा उत्पाद का चयन करने से पहले, प्रारंभिक अनुसंधान करना और ग्राहक की समीक्षाएँ देखना निर्णय लेने की प्रक्रिया में मदद कर सकता है।

बीमा कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली गंभीर बीमारियों, समाप्ति बीमारियों, आकस्मिक मृत्यु, आकस्मिक पूर्ण या स्थायी विकलांगता के लिए अतिरिक्त राइडर्स या कवरेज की खोज करना अप्रत्याशित परिस्थितियों के लिए कवरेज को बढ़ा सकता है। कृपया ध्यान दें कि ऐसे लाभ हमेशा विदेशी प्रदाताओं से प्राप्त बीमा नीतियों में शामिल नहीं होते हैं। इसके अलावा, अंतिम खरीद निर्णय लेने से पहले, दावों के निपटान का अनुपात, कवरेज की सीमा, भुगतान की शर्तें और नीति की शर्तों जैसे कारकों पर विचार करें।


यह भी पढ़े- विनिर्माण के क्षेत्र में चीन के दबदबे को ख़त्म कर रहा है भारत!


विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने का सपना देखने वाले भारतीय छात्रों के लिए जीवन बीमा एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है। जीवन बीमा न केवल वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है, बल्कि यह मानसिक शांति भी सुनिश्चित करता है।

आर्थिक सुरक्षा: यदि किसी अप्रत्याशित स्थिति में छात्र को कोई समस्या होती है, तो जीवन बीमा पॉलिसी उनके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह उनके अध्ययन के दौरान आने वाली कठिनाइयों को कम कर सकती है।

ऋण प्रबंधन: कई छात्र अपनी उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण लेते हैं। यदि छात्र किसी कारणवश कार्य नहीं कर पाते हैं, तो जीवन बीमा उनकी ऋण की जिम्मेदारियों को पूरा करने में मदद कर सकता है।

स्वास्थ्य और सुरक्षा: विदेश में रहकर छात्रों को कई स्वास्थ्य और सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जीवन बीमा पॉलिसी के जरिए वे सुरक्षित महसूस कर सकते हैं, knowing कि उनके पास एक सुरक्षा नेटवर्क है।

अवसरों का लाभ: जीवन बीमा की पॉलिसी होने से छात्र बेहतर मानसिक स्थिति में रहते हैं, जिससे वे अपनी पढ़ाई और करियर के अवसरों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसलिए, विदेश में उच्च शिक्षा लेने वाले भारतीय छात्रों को अपनी सुरक्षा के लिए जीवन बीमा पॉलिसी पर विचार करना चाहिए। यह न केवल एक आवश्यक कदम है बल्कि यह उनके भविष्य को सुरक्षित करने का एक स्मार्ट निर्णय भी है।