UP राज्य कर विभाग ने जीता प्रतिष्ठित स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड।

उत्तर प्रदेश ऐसा पहला राज्य है जो रिटर्न स्कूटनी हेतु नवीनतम डाटा विश्लेषण और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक पर आधारित सिस्टम का प्रयोग कर रहा:राज्य कर आयुक्त मिनिस्ती एस.

वित्तीय वर्ष 2017-2018 एवं 2018-2019 के रिटर्नो की स्क्रूटनी इस सिस्टम द्वारा किये जाने से 31 जनवरी 2024 तक सरकार के खजाने में रु 692.90 करोड़ का राजस्व जमा।

Sachin Chaudhary Lucknow उत्तर प्रदेश राज्य कर विभाग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण एवं आयुक्त मिनिस्ती एस. के कुशल निर्देशन में एक और उपलब्धि हासिल की है। विभाग द्वारा संचालित आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) बेस्ड रिटर्न स्क्रूटनी प्रोजेक्ट हेतु विभाग को प्रतिष्ठित स्काच आर्डर आफ मेरिट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इस अवार्ड की घोषणा स्कॉच ग्रुप द्वारा आज 29 फरवरी को आयोजित वर्चुअल सेरेमनी के दौरान की गयी जिसमें देशभर के विभिन्न प्रदेशों के विभागों द्वारा प्रतिभाग किया गया। यह अवार्ड मिनिस्ती एस. राज्य कर आयुक्त की ओर से रिया केजरीवाल अपर आयुक्त राज्य कर द्वारा प्राप्त किया गया।

यह जानकारी प्रदेश की राज्य कर आयुक्त मिनिस्ती एस. ने दी। उन्होंने बताया की उत्तर प्रदेश ऐसा पहला राज्य है जो रिटर्न स्कूटनी हेतु नवीनतम डाटा विश्लेषण और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक पर आधारित सिस्टम का प्रयोग कर रहा है। इस सिस्टम के प्रयोग से राज्य कर के अधिकारियों द्वारा विविध जी0एस0टी0 रिटों में पाई गयी समस्त अनियमितताओं को समेकित करते हुए केवल एक नोटिस व्यापारी को जारी की जाती है। उन्होंने बताया कि व्यापारी भी बार-बार नोटिस का जवाब देने की परेशानी से बच जाता। इस प्रकार से इस मॉडल से न केवल अधिकारियों, बल्कि व्यापारियों के लिए भी अत्यंत सुविधाजनक, पारदर्शी एवं समय व ऊर्जा बचाने वाला सिद्ध हो रहा है।आयुक्त ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2017-2018 एवं 2018-2019 के रिटर्नो की स्क्रूटनी इस सिस्टम द्वारा किये जाने से 31 जनवरी 2024 तक सरकार के खजाने में रु 692.90 करोड़ का राजस्व जमा हो चुका है इसमें एक बड़ी धनराशि वह भी है जो कि जानकारी के अभाव में, त्रुटि के कारण, व्यापारी द्वारा जमा नहीं हो पायी थी। भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा जी0एस0टी0 कौंसिल की बैठक में इस सिस्टम की प्रशंसा की गयी तथा अन्य राज्यों को भी इसे लागू करने के लिए प्रेरित किया गया। इस सिस्टम की सफलता से प्रेरित होकर जी0एस0टी0एन0 के द्वारा भी AI आधारित नोटिस मॉड्यूल विकसित करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी राज्य कर विभाग को उसके दो प्रोजेक्ट्स मुख्यमंत्री व्यापारी दुर्घटना बीमा योजना तथा लर्निंग मैनेजमेन्ट सिस्टम हेतु स्कॉच अवार्ड 2022 वित्त श्रेणी के अंतर्गत प्रदान किया गया था। इस प्रोजेक्ट्स के स्कॉच मूल्याकंन प्रकिया में सफल संचालन के कारण उत्तर प्रदेश सरकार को स्टार ऑफ गवर्नेस स्कॉच अवार्ड से सम्मानित किया गया था।इस कार्य में अपर आयुक्त द्वितीय राज्य कर विवेक आर्या, अंजनी अग्रवाल, संयुक्त आयुक्त प्रकाश यादव, हरिलाल प्रजापति, रुही सक्सेना, डिप्टी कमिश्नर राजी गुप्ता, परितोष मिश्रा, अलका श्रीवास्तव, अर्चना यादव एवं असिस्टेन्ट कमिश्नर श्रुति गुप्ता द्वारा इस दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया है।

Leave a Reply