भीषण गर्मी और लू से मतगणना कार्मिकों को सुरक्षित रखने के लिए दिये गये निर्देश।

सभी जिला निर्वाचन अधिकारी मतगणना स्थल पर विशेष प्रबंध करते हुए सावधानी बरतें।

मतगणना स्थल पर टेंट की पर्याप्त व्यवस्था की जाए।

मतगणना स्थल पर शीतल जल, गुड़, ग्लूकोज, हल्के और ताजे बने भोजन की व्यवस्था की जाए।

जनपद की स्वास्थ्य सेवाएं भी अलर्ट पर रहें – मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की मतगणना 04 जून को होनी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने भीषण गर्मी और लू से मतगणना कार्मिकों को सुरक्षित रखने के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना स्थल पर विशेष प्रबंध और सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। मतगणना स्थल पर टेंट की पर्याप्त व्यवस्था की जाए जिसमें कूलर, एयर कंडीशनर और पंखों की सुविधा हो। राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, मतगणनाकर्मी, और मीडियाकर्मी हल्के सूती वस्त्रों का प्रयोग करें और सिर को ढकने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कपड़ा रखें।

मतगणना स्थल पर पीने योग्य शीतल जल, गुड़, ग्लूकोज की पर्याप्त व्यवस्था हो। मतगणना स्थल पर हल्के और ताजे बने भोजन की व्यवस्था की जाए। मतगणना स्थल पर ओआरएस पैकेट की उपलब्धता, मेडिकल कैम्प, डॉक्टर, दवाइयां, पैरा मेडिकल स्टाफ, ऑक्सीजन सिलेंडर और एम्बुलेंस की सुविधा हो।

इन उपायों के अलावा, हीट स्ट्रोक से बचाव के लिए हैंड बिल तैयार किए जाएं और सभी मतगणना कार्मिकों को उपलब्ध कराए जाएं। जनपद की स्वास्थ्य सेवाएं भी अलर्ट पर रहें। इस प्रकार के उपायों से न केवल मतगणना की प्रक्रिया सुचारु रूप से संपन्न होगी, बल्कि मतगणना कर्मियों और अन्य संबंधितों की स्वास्थ्य सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी।

Leave a Reply