उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह के निर्देश निर्वाचित जनप्रतिनिधियों व विधायकों से नियमित संवाद बनाए रखें।

उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने सीतापुर में मंडी परिषद और उद्यान विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक और किया निरीक्षण।

मंडी परिषद एवं उद्यान विभाग के अधिकारी विधायकों को विधानसभा क्षेत्र में किए गए कार्यों को अवश्य अवगत कराएं।

मंडियों में प्रवेश द्वार के पास कृषक स्वागत/विश्राम गृह के निर्माण के निर्देश।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात राज्यमंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने गुरुवार को सीतापुर में मंडी परिषद और उद्यान विभाग के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की। बैठक में जनहित, किसान हित और राज्यहित को ध्यान में रखते हुए आवश्यक निर्देश जारी किए गए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए किसानों के हित में बेहतर कार्य करें।

बैठक में उपस्थित मंडी सचिवों को निर्देश दिया गया कि वे अपने क्षेत्र के निर्वाचित विधायकों से नियमित संवाद बनाए रखें। यह भी निर्देश दिया गया कि मंडी परिषद द्वारा किए गए कार्यों में विधायकों की सहमति सुनिश्चित हो और उनके निर्देशन में ही कार्यों को अंजाम दिया जाए। अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि मंडी परिषद द्वारा निर्मित सड़कों की मरम्मत और अन्य आवश्यक कार्य विधायकों की सहमति से शीघ्र कराए जाएं। मंडी परिषद् और उद्यान विभाग के अधिकारियों को जनहित में अपनी सेवाओं, परिश्रम आचरण और व्यवहार के प्रति विधायकों के संतोष का प्रमाण हर हालात में सुनिश्चित किया जाए।

अपने विभाग के द्वारा क्षेत्र में कौन – कौन सी योजनाएं राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही है। इसकी व्यापक जानकारी हर हालात में विधायको को उपलब्ध कराई जाए, क्योंकि जनहित किसान हित और राज्यहित की जिम्मेदारी का निर्वहन जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ अपने हिस्से की मंडी परिषद और उद्यान विभाग के अधिकारियो की भी है जिसे मिलजुल कर निर्वहन करना होगा।

उद्यान मंत्री ने सभी मंडियों में प्रवेश द्वार के पास एक कृषक स्वागत व विश्राम गृह के निर्माण के निर्देश दिए गए। यदि कोई भवन का हिस्सा इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त हो तो उसे किसानों के स्वागत और सुविधा के लिए आरक्षित किया जाए। मंडियों में आने वाले किसानों के लिए उचित बैठने की व्यवस्था और शीतल जल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि किसान यह महसूस करें कि मंडी उनकी है। उन्होंने मंडियों में बने किसानों के उपयोग के चबूतरों पर अवैध अतिक्रमण को रोकने के निर्देश दिए गए। इन चबूतरों का उपयोग केवल किसानों के लिए सुरक्षित रखा जाए। साथ ही, मंडियों में अस्थाई अवैध अतिक्रमण को तत्काल हटाने और मंडी के वातावरण को स्वच्छ एवं सुगम बनाए रखने पर जोर दिया गया। इसके अलावा मंडियों में साफ-सफाई के लिए उस ठेकेदार को ही नियुक्त किया जाए, जिसके पास आवश्यक उपकरण और मैनपावर की सुविधा हो। इससे मंडियों का वातावरण स्वच्छ और स्वस्थ्य बना रहेगा।

उन्होंने उद्यान विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि उद्यान विभाग में संचालित सभी औद्यानिक योजनाओं का लाभ किसानों को दिलाया जाए। सभी पौधेशालाओं में नियमित रूप से पौधों को तैयार कर किसानों को उपलब्ध कराया जाए। योगी सरकार किसानों के हित में कार्य करने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने निर्देशित किया है कि जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दिया जाए साथ ही विभागीय योजनाओं का प्रचार प्रसार भी किया जाए।

Leave a Reply