लोकसभा अध्यक्ष ने किया हर घर दुर्गा अभियान का शुभारम्भ।

लोकसभा अध्यक्ष बोले, बेटियां दुर्गा का रूप, अपनी शक्ति को पहचाने, आपको न कोई डरा सकता है न कोई हरा सकता है।

कुर्ला आईटीआई की पहचान अब महाराणा प्रताप के नाम पर, एडवांस लैब का भी उद्घाटन।

लोकसभा अध्यक्ष ने किया हर घर दुर्गा अभियान का शुभारम्भ।
लोकसभा अध्यक्ष ने किया हर घर दुर्गा अभियान का शुभारम्भ।

दिल्ली/मुंबई। महिलाएं समाज की रीढ़ होती हैं। जब हम बेटियों को सामर्थ्यवान बनाते हैं उसे शिक्षा व सुरक्षा के लिए प्रशिक्षण देते हैं तो हम न केवल उसके जीवन को बदलते हैं बल्कि पूरे समाज को सशक्त बनाते हैं। भारत की बेटियां आज हर क्षेत्र में अपने नेतृत्व का लोहा मनवा रही है। हर बेटी दुर्गा का रूप है जिस दिन वो अपने भीतर की शक्ति को पहचान लेगी उसे न कोई डरा पाएगा और न हरा पाएगा। सोमवार को महाराष्ट्र सरकार के कौशल, रोजगार, उद्यमशीलता और नवाचार मंत्रालय द्वारा बेटियों आत्मरक्षा प्रशिक्षण देने की पहल हर घर दुर्गा अभियान के शुभारम्भ के अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने यह बात की। ओम बिरला ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री मंगल लोढ़ा की मौजूदगी में इस अभियान की शुरूआत की।

हौसलों को मिलेगी नई उड़ान

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि नवरात्र पर्व पर सरकार द्वारा शुरू की जा रही यह पहल निश्चित रुप से पूरे राज्य की बेटियों को सशक्‍त, सुरक्षित व आत्‍मनिर्भर बनाएगी। यह पहल महिलाओं के कौशल विकास और उनके सशक्तीकरण की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है। मुझे पूरा विश्‍वास है कि ‘हर घर दुर्गा अभियान’ महाराष्‍ट्र प्रांत की नारी शक्ति को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मील का पत्‍थर साबित होगा। इस अभियान के तहत राज्य की सभी आईटीआई संस्‍थानों में पढ़ रही बालिकाओं को अपनी सुरक्षा करने और आपात स्थितियों से निपटने के कौशल सिखाए जाएंगे।

महाराणा प्रताप के नाम पर आईटीआई का नामकरण
महाराणा प्रताप के नाम पर आईटीआई का नामकरण

महाराणा प्रताप के नाम पर आईटीआई का नामकरण

महाराष्‍ट्र सरकार मुबंई के कुर्ला स्थित आईटीआई का महाराणा प्रताप गवर्नमेंट इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट’ का नामकरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान नामकरण पट्टिका का अनावरण किया गया।
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि महाराणा प्रताप शक्ति, साहस और स्वाभिमान के प्रतीक है। उनके स्मरण मात्र से मातृभूमि के लिए प्रेम और समर्पण का भाव उत्पन्न होता है। ‘महाराणा प्रताप’ के नाम पर आईटीआई का नामकरण एक महत्वपूर्ण और प्रेरणादायक पहल है।

एडवांस्ड एचपी लैब का किया उद्घाटन

कार्यक्रम में बिरला ने स्‍वामी विवेकानंद अंतर्राष्‍ट्रीय कौशल विकास केंद्र में अत्‍याधुनिक तकनीकी से युक्‍त एचपी लैब का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यह न केवल कौशल विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है बल्कि इससे हमारे डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार की नई राह भी खुलेगी। आधुनिक लैब युवाओं को कुशल बनाएंगी, रोजगार के नए अवसर प्रदान करेंगी और उन्हें उद्यमिता के क्षेत्र में अग्रसर करेंगी।

 

यह भी पढ़ें –

उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने रोजगार को लेकर दिए सख्त निर्देश।