डीएम की अध्यक्षता में हुई सड़क सुरक्षा व विद्यालय यान सुरक्षा समिति की बैठक।

जिले के ई-रिक्शा का होगा सत्यापन, वैध ई- रिक्शा के लिए निर्धारित होगा मार्ग, अन्य व्यवस्था भी होगी।

बहराइच। जिला सड़क सुरक्षा एवं जिला विद्यालय यान सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी मोनिका रानी ने एनएचआई के प्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि बहराइच- रूपईडीहा मार्ग पर चीनी मिल, बाबागंज व सुमेरपुर सहित जिले के अन्य दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में सुधारात्मक/सुरक्षात्मक कार्य अन्तर्गत मानक के अनुसार सुरक्षा संकेतक बोर्ड, हाईमास्ट लाईट व रिफ्लेक्टर बोर्ड तथा आवश्यकतानुसार सीसीटीवी कैमरे तथा स्पीडगन भी लगवाएं।

डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि मरीमाता मन्दिर मोड़ के ठीक पहले भी हाईमास्ट लाईट स्थापित करा दी जाय ताकि अन्धेरे के कारण दुर्घटना न होने पाये। डीएम ने निर्देश दिया कि अभियान चलाकर ई-रिक्शा का सत्यापन कर वैध ई-रिक्शा संचालन के लिए मार्ग का निर्धारण भी कर दिया जाय त्था यह भी सुनिश्चित किया जाय कि कोई अव्यस्क ई-रिक्शा न चलाये। डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि स्कूल वाहनों का मानक के अनुसार संचालन सुनिश्चित कराये जाने के लिए ठोस कार्यवाही की जाय तथा ऐसे स्कूल जो नियमों की अनदेखी करें उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही भी की जाय।

उन्होंने स्कूल वाहनों के चालकों का स्वास्थ्य एवं ड्राइविंग प्रशिक्षण भी कराये जाने का निर्देश दिया। डीएम ने पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि समय-समय पर अवैध रूप से संचालित वाहनों की सघन चेकिंग कर उनके विरूद्ध कठोर प्रवर्तन की कार्रवाई की जाय।

हिट एण्ड रन से सम्बन्धित कम मामलों में मृत्यु व्यक्तियों को सोलेशियम स्कीम के अन्तर्गत आर्थिक सहायता प्रदान किये जाने की समीक्षा के दौरान अपेक्षाकृत कम व्यक्तियों को योजना से आच्छादित किये जाने के सम्बन्ध में परिवहन विभाग की ओर से बताया गया कि सम्बन्धित थानों से सूचना न मिलने के कारण ऐसा हो रहा है।

डीएम ने निर्देश दिया कि हिट एण्ड रन से सम्बन्धित मामलों की सूचना प्राप्त करने हेतु उनकी ओर से जिले के थानाध्यक्षों को पत्र भिजवाया जाय। साथ ही विभिन्न प्रचार माध्यमों में दुर्घटना से सम्बन्धित प्रकाशित व प्रसारित समाचारों से भी मदद ली जाय। डीएम ने कहा कि हिट एण्ड रन से सम्बन्धित मामलों में सभी अधिकारी संवेदनशीलता के साथ कार्य करते हुए अधिक से अधिक पात्र लोगों को आच्छादित किया जाय।

बैठक में मौजूद शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों को डीएम द्वारा निर्देश दिये गये कि अधोमानक व अनफिट वाहनों का कदापि संचालन न करें। सभी शिक्षण संस्थान इस मामले में पूरी तरह से संवेदनशील रहें क्योंकि यह बच्चों के जीवन से सम्बन्धित मामला है। डीएम ने सभी शिक्षण संस्थाओं से अपील की कि 13 से 15 अगस्त तक जिले में संचालित होने वाले हर घर तिरंगा कार्यक्रम में पूर्व के वर्षों की भांति सक्रिय सहयोग प्रदान करें।

डीएम ने जिला गन्ना अधिकारी को निर्देश दिया कि टैक्टर ट्राली के कारण होने वाली मार्ग दुर्घटनाओं में कमी लाये जाने के उद्देश्य से रिफ्लेटर टेप लगवाना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर अधिशाषी अभियन्ता लो.नि.विभाग प्रदीप कुमार व अमर सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष सिंह, जिला गन्ना अधिकारी आनन्द शुक्ला, ईओ बहराइच प्रमिता सिंह, सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) ओपी सिंह, एनएच लखीमपुर के अधिशाषी अभियन्ता शुभ नारायण व अन्य सम्बन्धित अधिकारी, गुरू कृपा डिवाइन ग्रेस पब्लिक स्कूल प्रबन्धक प्रदीप रायतानी सहित अन्य शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Leave a Reply