अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने तिलक हाल में की विभागीय समीक्षा बैठक। लंबित प्रकरणों।

लंबित प्रकरणों का समय से किया जाए निस्तारण।

अल्पसंख्यकों को दी जा रही छात्रवृत्ति में किसी प्रकार की शिकायत न प्राप्त हो समय से कराये आवेदन : ओमप्रकाश राजभर

मदरसों को और आधुनिक बनाने पर विशेष जोर दिया जाए : दानिश आजाद अंसारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पंचायतीराज, अल्पसंख्यक कल्याण मुस्लिम वक्फ एवं हज मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने आज विधानसभा स्थित तिलक हाल में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियाें के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पूरा प्रदेश काकोरी टेªन एक्शन शताब्दी महोत्सव एवं हर घर तिरंगा अभियान धूमधाम से मना रहा है। उन्होंने निर्देश दिया कि 09 से 15 अगस्त 2024 तक सभी मदरसों में काकोरी टेªन एक्शन शताब्दी महोत्सव एवं 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान मनाया जाए।

इस अवसर पर मदरसों में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, सुलेख एवं निबन्ध प्रतियोगिता, भाषण एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता, राष्ट्रधुन एवं ब्रास बैंड का वादन आदि कार्यक्रम आयोजित किये जाए। बच्चों की प्रभात फेरियां निकलें। मदरसों में तिरंगा लाइटिंग कराई जाए एवं सभी मदरसों में स्वतंत्रता सेनानियों एवं क्रांतिकारियों से संबंधित आलेख पढ़कर बच्चों को सुनाई जाए। पूरे कार्यक्रम का सेल्फी/रील/वीडियो/झण्डे के साथ फोटो लेकर हर घर तिरंगा डॉट कॉम पर एवं नमो ऐप पर अपलोड किया जाए। जिससे कि इसका व्यापक प्रचार प्रसार भी हो सके।

पंचायतीराज मंत्री ने विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान विभाग द्वारा संचालित मदरसा ई-लर्निंग ऐप (मेला) को सभी बच्चों को डाउनलोड करायें ताकि इस ऐप का उचित उपयोग किया जा सके। इस मोबाइल ऐप के संचालन का प्रशिक्षण दिया गया है। छात्र-छात्रा इस ऐप को डाउनलोड कर उसमें उपलब्ध पाठय सामग्री का अपने अध्ययन में उपयोग कर सकते हैं। एससीईआरटी टीम द्वारा शिक्षकों के अभिमुखीकरण के लिए आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स (एआई) पर ओरियन्टेशन माडयूल तैयार किया गया है। इस संबंध में कुल 22 वीडियो भी बनाये गये हैं। मदरसा शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को इस नई तकनीकी की जानकारी दी जाए। एआई तकनीक का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग एवं गूगल मैप में बेहतर ढंग से बच्चे कर सकते हैं।

पंचायतीराज मंत्री ने छात्रवृत्ति से संबंधित योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक बच्चों को मिले इस संबंध में निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि 10 जुलाई से 31 अक्टूबर के मध्य आवेदन कराकर पूर्वदशम छात्रवृत्ति योजना एवं 17 नवम्बर से 31 दिसम्बर 2024 के मध्य आवेदन कराकर दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना का अधिक से अधिक लाभ अल्पसंख्यक छात्रों को मुहैया करायें। किसी भी जनपद से छात्रवृत्ति को लेकर शिकायत नहीं प्राप्त होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने निर्देश दिये कि मदरसों में चरणबद्ध तरीके से बायोमैट्रिक व्यवस्था कड़ाई से लागू की जाए। आधार आधारित बायोमैट्रिक में आ रही समस्याओं की जगह पर फेस/फिंगर बायोमैट्रिक का कड़ाई से अनुपालन कराये। बायोमैट्रिक व्यवस्था छात्रों के बेहतरी के लिए है न कि परेशानी के लिए।

उन्होंने डिजिटल मैपिंग के साथ जीयो टैगिंग से संबंधित कार्ययोजना बनाकर मदरसों में कड़ाई से लागू करने के निर्देश दिये। साथ ही मण्डलवार प्रभारी बनाये जाने के निर्देश दिये। जिससे कि प्रभावी मॉनीटरिंग भी किया जा सके। उन्होंने आईजीआरएस, आरटीआई एवं कोर्ट केस से संबंधित लंबित प्रकरणों का नियमानुसार निस्तारण करने के निर्देश दिये। प्रधानमंत्री जनविकास कार्यक्रमों एवं विभाग की बेहतरी के लिए बंद रहे राजकीय डिग्री कालेजों, राजकीय आईटीआई, राजकीय पालीटेक्निक, इण्टर कालेजों से संबंधित निर्माणाधीन परियोजनाओं को समय से एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कराने के निर्देश दिये हैं।

बैठक में मौजूद अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि काकोरी टेªन एक्शन शताब्दी महोत्सव एवं हर घर तिरंगा अभियान पर विभाग द्वारा कार्यक्रम आयोजित किये जाए एवं सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अपने-अपने जनपदों के सम्मानित जनप्रतिनिधियों को अवश्य बुलायें। कार्यक्रमों की वीडियो एवं सेल्फी सोशलमीडिया पर अपलोड करे एवं प्रेस प्रतिनिधियों को भी कार्यक्रम के कवरेज के लिए आमंत्रित करें। जिससे कि कार्यक्रम की भव्यता एवं सुंदरता जन-जन तक पहुंचाई जा सके। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक छात्रों के कल्याण के लिए चलाई जा रही छात्रवृत्ति योजना की जानकारी अधिक से अधिक छात्रों को हो सके। मदरसों को और अधिक आधुनिक बनाया जाए। मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों को एआई तकनीकि से जोड़ते हुए उन्हें नई-नई जानकारियां उपलब्ध कराई जा सकती हैं।

बैठक में अपर मुख्य सचिव अल्पसंख्यक कल्याण मोनिका एस गर्ग, निदेशक जे रिभा, विशेष सचिव रमेश चन्द्र, राम प्रताप विमल सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

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